Indian Squad T20 World Cup 2024: भारत की टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम चर्चा का विषय बनी हुई है. 1 जून से शुरू हो रहे टूर्नामेंट में भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे, वहीं हार्दिक पांड्या को उपकप्तान बनाया गया है. वहीं टीम में संजू सैमसन से लेकर शिवम दुबे और युज वेंद्र चहल को भी जगह दी गई है. खिलाड़ियों की फॉर्म के आधार पर आइए जानते हैं कि टी20 वर्ल्ड कप में लोग भारतीय टीम पर कितना भरोसा जता सकते हैं.

टॉप ऑर्डर मजबूत

भारतीय टीम की टॉप ऑर्डर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा, विराट कोहली और यशस्वी जायसवाल के हाथों में होगी. एक तरफ कोहली, आईपीएल 2024 में 500 से अधिक रन बना चुके हैं. वहीं रोहित भी धाकड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए सीजन में 300 से अधिक रन बना चुके हैं. यशस्वी जायसवाल की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई थी, लेकिन वो भी लय में वापस आ गए हैं. रोहित, विराट, जायसवाल, ये तीनों खिलाड़ी अभी तक आईपीएल 2024 में शतक लगा चुके हैं.

8 खिलाड़ियों की उम्र 30 के पार

टी20 वर्ल्ड कप के लिए BCCI ने बूढ़े शरों पर भरोसा जताया है. विराट कोहली रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा इस टीम के सबसे बूढ़े खिलाड़ियों में शामिल हैं. उनके अलावा तेज गेंदबाजी ऑल-राउंडर हार्दिक पांडया और शिवम दुबे भी 30 साल की उम्र को पार कर चुके हैं. सूर्यकुमार यादव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह भी अपने युवा दिनों को बहुत पीछे छोड़ चुके हैं. इनमें से खासकर रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा शायद अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे हैं.

मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजी में निरंतरता दिखानी होगी

मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजी की बात करें तो BCCI ने यह जिम्मेदारी सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ियों को सौंपी है. सूर्या का स्ट्राइक रेट आईपीएल 2024 में बेहतरीन रहा है, लेकिन वो निरंतर बड़ी पारियां नहीं खेल पा रहे हैं. पंत और सैमसन का बल्ला खूब रनों की बारिश कर रहा है, इसलिए विकेटकीपर बल्लेबाज भारत के लिए मजबूत पक्ष दिखाई दे रहा है. मगर हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल का गेंद और बल्ले से भी कुछ खास कमाल ना कर पाना, भारतीय टीम के लिए अच्छी बात नहीं है. खासतौर पर ऑल-राउंडर्स का प्रदर्शन भारत के लिए कमजोर कड़ी साबित हो सकता है.

गेंदबाजी में धार और स्पीड

गेंदबाजी में भारतीय टीम बहुत शानदार नजर आ रही है. जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल की जबरदस्त फॉर्म का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, ये दोनों गेंदबाज आईपीएल 2024 में अभी तक क्रमशः 14 और 13 विकेट ले चुके हैं. हालांकि मोहम्मद सिराज की जमकर धुनाई हो रही है, लेकिन वो पिछले कई सालों से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रभावी साबित हुए हैं. कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी, अच्छे से अच्छे बल्लेबाजी लाइन-अप को लय से भटका सकती है. अर्शदीप सिंह नई गेंद से अच्छा कर रहे हैं और डेथ ओवरों में भी अच्छा कर सकते हैं. आईपीएल 2024 में वो अभी तक 12 विकेट चटका चुके हैं.

यह भी पढ़ें:

IPL 2024: ‘वह हमारा दामाद है…’, विराट कोहली के लिए ये क्या बोल गए शाहरुख खान!



Source link