Tongue Cleaning Tips: हर सुबह उठकर दांतों की सफाई करना अच्छा माना जाता है लेकिन अगर जीभ की सफाई को अनदेखा कर देते हैं तो खतरनाक हो सकता है. जीभ की सफाई करना बेहद जरूरी होता है. इससे ओरल हाइजीन (Oral Hygiene) बनी रहती है और कई समस्याओं से आप बच जाते हैं. जीभ की सफाई न करने पर मुंह से बदबू आने लगती है. कई ओरल प्रॉबलम्स हो सकती है. बैक्टीरिया कई गंभीर बीमारियों को पैदा कर सकते हैं. ऐसे में यहां जानिए जीभ की सफाई करने के कुछ टिप्स…

 

1. नमक और सरसों तेल

जीभ साफ करने के लिए नमक काफी अच्छा माना जाता है. इसके लिए थोड़े से नमक में सरसों की तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और जीभ पर लगाएं. इसके बाद ब्रश के पिछले हिस्से से जीभ पर हल्के हाथों से रगड़कर जीभ पर जमी गंदगी को साफ करें.

 

2. दही 

जीभ की सफाई में दही भी काफी अच्छा विकल्प माना जाता है. इससे गंदगी और सफेद परत अच्छी तरह साफ हो जाती है. दरअसल, दही में प्रोबायोटिक्स और लैक्टिक एसिड पाई जाती है. एक चम्मच दही लेकर जीभ पर लगाएं और ब्रेश के पिछले हिस्से से साफ करें. 

 

3. बेकिंग सोडा और नींबू रस

बेकिंग सोडा जीभ की गंदगी की अच्छी तरह सफाई करता है. थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर उसमें नींबू का रस मिला लें. इसे पसे्ट बनाकर फिंगर टिप की मदद से जीभ पर मसाज करें. कुछ देर बाद गर्म पानी से कुल्ला करें. इससे जीभ अच्छी तरह साफ होगा.

 

4. वेजिटेबल ग्लिसरीन

जीभ की साफ-सफाई में वेजिटेबल ग्लिसरीन भी काम आ सकता है. इसके लिए थोड़ा सा ग्लिसरीन लेकर जीभ पर रखकर ब्रश से साफ करें. इसके बाद गर्म पानी से कुल्ला करें. जीभ अच्छी तरह साफ हो जाएगा.

 

5. हल्दी

जीभ साफ करने में कई घरेलू उपायों में से एक हल्दी भी है. हल्दी पाउडर में नींबू का थोड़ा सा रस मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इसे जीभकर पर लगाकर फिंगर टिप से मसाज करें. कुछ देर बाद गर्म पानी से कुल्ला करें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link